Friday 12 June 2020

कहानी प्रगति की

प्रगति एक औसत दर्जे की लड़की थी पढाई में भी कुछ खास नहीं थी। गेंहुए रंग के साथ उसका नाक नक्श बहुत अच्छा लगता था। 10वीं पास करने के बाद माँ बाप ने उसे किसी के कहने पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए आई टी आई करा दी जिसमे प्रगति ने साबुन, सैनेटिज़र और हैण्डवाश बनाना सीखा। लेकिन इन सब का कोई फायदा नहीं हुआ। प्रगति के पिता ने आई टी आई का रिजल्ट आते ही उसकी शादी कर दी।

शादी करके जब प्रगति अपने ससुराल गयी तो उसने देखा कि परिवार के सब सदस्य उसका बहुत ध्यान रख रहे है। वह बहुत खुश थी। अभी चार पाँच दिन ही बीते थे, प्रगति का पति बिशन एक रात शराब में टुन्न होकर आया। प्रगति की सास ने बिशन को पकड़ कर सुला दिया। प्रगति को डरा हुआ देख उसकी सास ने प्रगति से कहा, कभी कभी पी लेता है।

दो दिन बाद फिर बिशन शराब पीकर आया और साथ में एक दारू की बोतल भी लाया। जिसे आते ही बिशन पीने के लिए खोलने लगा और जब प्रगति ने मना किया तो बिशन ने उसकी पिटाई करनी शुरू कर दी। उसकी सास ने भी प्रगति को ही गलत बताया। सास ने कहा, वो तो नशे में था तू तो ठीक थी। जो कहना था बाद में कह देती। 

दो दिन बाद बिशन फिर शराब पीकर आया। इस बार प्रगति ने उसे कुछ नहीं कहा और चुपचाप अपने बिस्तर पर लेट गयी। थोड़ी देर बाद बिशन प्रगति के पास आया और उसकी पिटाई करने लगा और साथ में बोले जा रहा था, मुझे बेवकूफ समझा है ना मुझे खाने को पूंछरी ना पानी को।

सुबह जब बिशन अपने काम पर चला गया तो प्रगति ने अपना सामान पैक किया और अपने माँ बाप के घर चली आई। लेकिन कुछ दिन बाद वहां उसके माँ बाप और भाइयो की लंबी नाक और इज्जत बीच में आने लगी और वे उस पर ससुराल जाने का प्रेशर डालने लगे। प्रगति ने परेशान होकर माँ बाप का घर भी छोड़ दिया और गांव में ही एक घर किराये पर लेकर रहने लगी। गांव में छोटी मोटी मजदूरी के साथ वह गांव के मंदिर में चढ़ने वाले फूलो से साबुन और सैनेटाइज़र बनाने लगी। गांव का ही एक बेरोजगार लड़का उस सामान को शहर पंहुचा देता था। प्रगति ने आई टी आई से ट्रेनिंग ले रखी थी उसका मॉल बहुत अच्छा था साथ में अपने ब्लॉक में जाकर प्रगति ने अपने नाम से एक स्वयं सहायता समूह भी बनवा लिया था। प्रगति का काम बहुत अच्छा चल रहा था। 

अब बहुत बड़ी नाक और भयानक इज्जत वाले प्रगति के दोनों भाई और पिता भी प्रगति के साथ ही काम करते थे। प्रगति का पति उसके पास कई बार आया लेकिन उसने उसे अपने पास भी नहीं फटकने दिया। 

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box