Tuesday 28 April 2020

दुश्मन कौन

एक बार एक घमंडी कोबरा सांप जंगल में घूम रहा था। घूमते हुए उसके रास्ते में एक आरी आ गयी जो शायद किसी लकड़ी काटने वाले की रह गयी थी। सांप को यह देखकर बहुत गुस्सा आया कि एक आरी ने उसका रास्ता रोक लिया है। उसने आरी को सबक सिखाने के लिए उसे जकड़ लिया और उसे काटने लगा। जैसे ही सांप ने आरी को तोड़ने के लिए और तेज जकड़ा, सांप टुकड़े टुकड़े होकर बिखर गया। 

आप कई बार अपने से बड़ो को गलत बता कर उन्हें नुकसान पहुचाने की कोशिश करते है या फिर आप कही काम करते है और किसी बात पर अपने बॉस से लड़ने लगते है और कही ना कही उसका नुकसान करने की कोशिश करते है। तो सब गलत है क्योंकि कई बार तो बॉस या आपके बड़ो को पता भी नहीं चलता और अगर पता चलता है तो वह आपका बिलकुल भी नुकसान करना नहीं चाहता, उसका आपको नुकसान पहुचाने का कोई उद्देश्य नहीं होता और आप अपने ही कामो से खतम हो जाते है या आपका बहुत नुकसान हो जाता है, ज्यादातर केस में आपकी नौकरी चली जाती है और मालिक पर कोई असर नहीं पड़ता।

अगर आपके पास साईकिल है तो आपको मोटरसाइकिल का सम्मान करना चाहिए और उसे पैहले रास्ता देना चाहिए। मोटरसाइकिल वाले को कार का सम्मान करना चाहिए, कार को बस या ट्रक का। अगर ऐसा हो तो रोड पर बिलकुल भी एक्सीडेंट नहीं होंगे। 

बात सम्मान की है। अपने से बड़ो का सम्मान हमें सुरक्षित और सम्माननीय बनाये रखता है।

2 comments:

  1. बहुत ही प्रेरणा दायक कहानी है

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box