Tuesday 21 April 2020

रंजना

रंजना

रंजना बहुत प्यार करती थी अपने बॉयफ्रेंड संजय से। कॉलेज में रंजना और संजय को जब भी समय मिलता वे बैठ कर ढेर सारी बाते करते। संजय ने कभी भी उसका फायदा उठाने की कोशिश नहीं की। रंजना कॉलेज में किसी दूसरे लड़के की ओर देखती तक नहीं थी। पूरा कॉलेज कहता था उनका प्यार अटूट और सच्चा है।

रंजना कॉलेज की एधलेटिक टीम में 100 और 400 मीटर की धावक थी और संजय NCC में थे। संजय का सपना सैनिक अफसर बनना था और वह उसके लिए तैयारी भी कर रहा था। दोनों के परिवारों को उनके प्यार की जानकारी थी और दोनों ही परिवार इस रिश्ते से खुश थे। ये एक प्रगतिशील जोड़ा था इन्हें तो अपनी लाइफ में कामयाब होना ही था।

आज रंजना को संजय से बात करने का ओर भी बेसब्री से इंतेजार था वह आज संजय को अपने अतीत के वे काले दिन बता देना चाहती थी। उसे संजय से दो बाते करनी थी। अपने पुराने दिनों के बारे में और रघु के बारे में। उसे संजय से बात करने की जल्दी इसलिए भी थी कि उनके परिवार वाले जल्दी से जल्दी उनकी शादी कर देना चाहते थे और वो झूठ पर अपने जीवन की नींव नहीं रखना चाहती थी। 

कॉलेज पहुंचकर जब रंजना ने संजय के बारे में पता किया तो उसके दोस्तों ने बताया कि उसका आज इंटरव्यू है वह  वहाँ गया है। रंजना ने अगले दिन बात करने का फैसला लिया। उसी रात संजय के बड़े भाई विजय के साथ किसी की लड़ाई हो गयी थी और विजय को सिर में अंदरूनी काफी चोट लगी थी उसकी हालत सीरियस थी। संजय उधर से उधर ही अपने घर चला गया था। चार दिन बीत गए संजय कॉलेज नहीं आया। रंजना ने जब उसके दोस्तों से पता किया तो सुनते ही उसके पैरों तले से जमीन खिसक गयी। संजय जेल में है उसने अपने भाई के हमलावर को मार दिया था।

रंजना की सहेली प्रियंका ने रंजना से पूछा, ऐसी क्या बात है जो तुम संजय को बताने के लिए बेताब हो। रंजना ने कहा, मुझे रघु के बारे में बताना था वह मुझे गंदे गंदे मैसेज करता है।  प्रियंका "वो कॉलेज का गुंडा"। रंजना "हाँ"
प्रियंका, "लेकिन वो तो तुम्हारी तरफ कभी आँख उठा कर देखता भी नहीं"।
रंजना, "हाँ, वो पूरे कॉलेज को परेशान करता है, लेकिन मुझसे कभी आँखे नहीं मिलाता और रात में गंदे गंदे मैसेज करता है। पता नहीं ऐसा क्यों।"
प्रियंका, "और दूसरी बात"।
रंजना, "वो पहले आज रघु को ही बताती हूँ। तुम्हे भी बाद में बताउंगी"। (रंजना के चेहरे पर एक कठोरता थी)

रंजना ने रघु के मैसेज का कभी जवाब नहीं दिया था और वो उसके चार मोबाइल नंबर ब्लॉक कर चुकी थी, लेकिन आज उसने रघु से न सिर्फ बात करने का बल्कि मिलने का फैसला किया। आज वह संजय के जेल जाने के कारण और रघु के द्वारा किये जाने वाले मैसेज को याद करके और भी ज्यादा दुःख और गुस्से में थी।

रात में उसने रघु से फोन पर बात की जिसमे रघु ने बताया वह केवल उन्हीं लोगो के साथ झगड़ा करता है जो गलत होते है और किसी को वो कुछ नहीं कहता है। वह रंजना को भी परेशान नहीं करना चाहता और वो रंजना से बहुत प्यार करता है। उसने बताया कि उसे प्यार जाताना नहीं आता वह मैसेज भेज कर अपना प्यार जाताना चाहता है लेकिन इसका असर उल्टा ही हो रहा है। रंजना ने रघु से दिन में कही एकांत में मिल कर बात करने के लिए कहा। रघु ने एक होटल में एक कमरा बुक कर लिया था।

जब रंजना होटल पहुंची, उसने देखा रघु पहले ही पहुँच चुका था। आज रंजना ने जीन्स और टॉप पाना हुआ था, वह बहुत ही सुन्दर लग रही थी। दोनों रूम में अकेले बैठे हुए थे। रघु ने अपने बारे में बताना शुरू किया, वह किसी बेगुनाह पर होता हुआ अत्याचार सहन नहीं कर सकता। 

रंजना ने पूछा, "तुम मुझे कितना प्यार करते हो"
रघु, "मै तुम्हे बहुत प्यार करता हूँ।"
रंजना अपने कपडे उतारते हुए, "बहुत कितना"।
रंजना को कपडे उतारते देख रघु का दिल तेज तेज धड़कने लगा, उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था।
जैसे ही रंजना ने अपना टॉप उतारा, रघु की चीख निकल गयी। रंजना की छाती और पेट बायीं ओर से जले हुए थे, जैसे उस पर कोई एसिड अटैक हुआ हो और एसिड डालने वाले का निशाना चुके गया हो। उसकी पसलियां चमक रही थी। सारा मांस जल चुका था। ये सब देख कर रघु बहुत डर गया। 

तभी रंजना बोली, रघु "I LOVE YOU", क्या तुम मुझसे शादी करोगे।

रघु ने कमरे का दरवाजा खोला और भाग गया।

रात में रघु का उसी के अंदाज में एक गन्दा सा मैसेज आया। और साथ में उसने पूछा कि क्या संजय को तुम्हारे शरीर के बारे में सबकुछ पता है।
रंजना ने मैसेज में "नहीं" लिख कर भेज दिया
रघु, "अगर ये सब पता चलने के बाद संजय तुमसे शादी करने से मना कर देता है तो मै तुमसे शादी करने को तैयार हूं। तुम्हारी हाँ का इंतेजार रहेगा "।

फिर किसी भी तरफ से कोई मैसेज नहीं आया।
रंजना ने कुछ देर इंतेजार करने के बाद मोबाइल रख दिया। 

अगले दिन सुबह रंजना के चेहरे पर एक अलग सी चमक थी। आज उसके मन में ना तो कोई दुःख था न ही गुस्सा।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

कहानी प्रगति की

प्रगति एक औसत दर्जे की लड़की थी पढाई में भी कुछ खास नहीं थी। गेंहुए रंग के साथ उसका नाक नक्श बहुत अच्छा लगता था। 10वीं पास करने के बाद माँ ...